IMG 6180
National

National (1226)

1498453346 Image 1498453295173


आज पूरे देश भर में ईद-उल फितर का त्योहार मनाया जा रहा है। रविवार की शाम चांद दिखते ही मुस्लिम समाज के लोग खुशी से झूमने लगे। यूं तो सऊदी अरब में एक दिन पहले चांद देखे जाने की जानकारी यहां के लोगों को मिल चुकी थी। लेकिन लोग अपने यहां ईद का चांद देखने का एहतराम करना चाहते थे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद की बधाई दी। ईद शांति और भाईचारे का त्योहार है।
ईद पर राजधानी की जामा मस्जिद से करीब डेढ़ लाख लोगों ने एक साथ नमाज अदा की। मस्जिद को इस मौके पर रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है। जामा मस्जिद के आसपास के बाजारों में रविवार को पूरी रात रौनक रही। वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर यहां आसपास के इलाकों में चप्पे-चप्पे पर कड़े इंतजाम किए गए हैं। ईद की पूर्व संध्या पर पुरानी दिल्ली में रविवार को सेवई, टोपी, मेंहदी, इत्र से लेकर मेवे, नए कपड़े, चप्पल और अन्य चीजों की खरीदारी करने के लिए काफी संख्या में लोग बाजारो में निकल आये हैं।
देश के हर शहर में लोग मस्जिदों में नमाज अदा के लिए पहुंचे और नमाज अदा के बाद एक दूसरे को ईद की मुबारक बाद दी। लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया और ईद की बधाई दी। आज पूरे दिन मिठाई और तोहफों का सिलसिला चलता रहेगा। मुंबई में तेज बारिश के बीच भी लोग इस खुशी के त्योहार को मनाने से पीछे नहीं हट रहे हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी और शांतिपूर्वक इस त्योहार को मनाने की अपील की। इधर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी।गृहमंत्री ने भी लोगो को ईद के अवसर पर बधाई दी है

चांद दिखते ही रमजान का पवित्र महीना 29 रोजे के साथ समाप्त हो गया। एक ओर जहां लोगों को चांद देखने के बाद ईद की खुशियां मय्यसर हुई तो बरकत का महीना रमजान के विदा होने का गम भी दिखा। चांद की रात को लैलतुल जाइजा यानी इनाम की रात कहते हैं। ईद का त्योहार खुशियों का त्योहार होता है। आज के दिन लोग मिठाई और तोहफे लेकर एक दूसरे के घर जाते हैं और एक साथ अल्लाह से दुआ भी मांगते हैं ।
ईद के मद्देनजर ‘हिन्दुस्तान’ ने मटियामहल, चितलीकबर, सुई वालान, सराय बेगम खां आदि बाजारों का जायजा लिया। खूब बिक रहे मेवे, मगर स्टॉक सीमित : जीएसटी आने के बाद काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता आदि पर 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा। इसके बाद से मेवे महंगे होने की आशंका को देखते हुए लोग पहले के मुकाबले ज्यादा मेवे खरीदते हुए दिखाई दिए। दुकानदार मो. आतिफ ने बताया कि बजार में मेवे का इतना स्टॉक ही नहीं है, जितना लोग मांग रहे हैं। जीएसटी की वजह से बाजार में पुराना स्टॉक ही है। जीएसटी का इस बार बाजार पर काफी असर दिख रहा है। लोगों को अंदेशा है कि जीएसटी के बाद कई चीजें बहुत महंगी हो जाएंगी, उनमें से एक मेवा भी है। इसीलिए लोग ईद के मौके पर दोगुना मेवा खरीद रहे है: ईद के मौके पर इस वर्ष मेंहदी और इत्र के बाजार पर महंगाई का असर नजर आ रहा है। हालांकि सेवई दुकानदार मो. सादिक ने बताया कि सेवइयां इस वर्ष ज्यादा महंगी नहीं हुई हैं। सामान्य सेवइयां 80 रुपये किलोग्राम, फेनी 100 और 120 रुपये किलोग्राम बिक रही हैं। वहीं, मेंहदी दुकानदार नईम ने बताया कि दस रुपये की कोन वाली मेंहदी इस वर्ष 15 से 20 रुपये में बिक रही है।

1498379317 Image 1498379267637


मुंबई में आज सवा बारह बजे से शाम 5 बजे के बीच हाई टाइड की आशंका जताई जा रही है. लोगों को इस बीच समुद्री किनारों के नजदीक नहीं जाने की चेतावनी दी गई है.शुक्रवार को मुंबई में हुई बारिश से वहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है. शुक्रवार को आठ घंटे में 150 एमएम से अधिक बारिश हुई. सेंट्रल लाइन पर सैंडहर्स्ट रोड स्टेशन के पास दीवार गिरने से ट्रेनों की आवाजाही घंटो तक बाधित रही. ट्रैफिक भी बदहाल रहा जिससे गाड़ियां रेंगते हुए बढ़ रही थीं.।भारी बरसात के बावजूद मुंबईकरों को पानी की किल्लत का सामान करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि बीएमसी मुंबई में पानी की कटौती बढ़ा सकता है।


आज से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने से देश भर में उल्लास का मौहाल है।पीएम ने मन की बात द्वारा लोगो को जगतन्नाथ रथ यता जी बधाई दी हैं तथा अहमदाबाद में रविवार को भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली. इस दौरान भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ भगवान नगरयात्रा पर निकले. सुबह चार बजे मंगला आरती और खास खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया, भगवान की मंगला.आरती के बाद भगवान को रथ में बैठाया जाता है, जहाँ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भगवान के रथ में सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथ को खुद खींच कर भगवान की इस रथयात्रा को शुरू किया.यह कि मंगला आरती में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भाग लिया।अहमदाबाद की भगवान जगन्नाथ रथयात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि जिसतरह से जगन्नाथपुरी में रथयात्रा निकलती है, उस तरह यहां पर भी निकाली जाती है. हालांकि अहमदाबाद में भगवान के रथ 13 कि.मी की रथयात्रा कर शाम को ही मंदिर में वापस आ जाते है।यात्रा के कई रंग करीब 3 किमी. लंबी यात्रा की शुरुआत सबसे पहले गजराज से होती है, करीब 17 सजे हुए गजराज यात्रा में सबसे आगे रहते हैं. जिसके बाद करीब तीन किमी. तक कई प्रकार की झांकियां निकाली जाती हैं. वहीं इस दौरान 17 भजन मंडली भी भगवान के रथ के साथ रहती है। क़रीबन 100 किलो खिचड़ी के प्रसाद के साथ साथ 600 किलो मूंग ककड़ी और जाबुन का प्रसाद रहता है.सुरक्षा के ख़ास इंतज़ाम रथ यात्रा के दौरान पूरे शहर में सुरक्षा के खास इंतजाम रहते हैं. सीआरपीएफ़, एसआरपी और आरएएफ़ की टीम के साथ-साथ गुजरात पुलिस के क़रीबन 19 हज़ार से ज़्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहते है. वहीं रथयात्रा के 13 किमी. लंबे रुट पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी नज़र रखी जाती है. वहीं NSG को भी रिजर्व में रखा जाता है. आपको बता दें कि क्योंकि रथयात्रा मुस्लिम इलाकों से भी निकलती है, इसलिए पुलिस ने इसके लिए कई बार शांति बैठकें भी की थी.

जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. शनिवार को श्रीनगर के पांथा चौक में CRPF की गाड़ी पर आतंकियों ने हमला कर दिया. . स्कूल में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए घेराबंदी तेज कर दी गई है. रविवार सुबह-सुबह भी डीपीएस स्कूल में फायरिंग हुई. कल सीआरपीएफ काफिले पर हमले के बाद आतंकी स्कूल कैंपस में जा छिपे थे. बताया जाता है कि आतंकी डीपीएस स्कूल की ओर से आए और हमले के बाद स्कूल की ओर ही भागे. सीआरपीएफ ने पूरे इलाके को घेरकर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. देर रात तक सीआरपीएफ के सर्च ऑपरेशन में सेना और जम्मू-कश्मीर भी जुड़ गई. स्कूल को चारों ओर से घेर लिया गया. बताया जा रहा है कि 2 से 3 आतंकी स्कूल कैंपस में छिपे हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच तड़के तीन बजकर करीब 40 मिनट पर गोलीबारी शुरू हुई जो रूक-रूक जारी है. श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर डीपीएस स्कूल, श्रीनगर के पास सड़क खोलने की ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ कर्मियों पर कल शाम हमला करने के बाद आतंकवादी स्कूल परिसर में घुस गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 6 बजे अमेरिका के वॉशिंगटन पहुंचे, और एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ तथा पूरा एयरपोर्ट मोदी -मोदी के नाम से गूंज उठा । बताया जा रहा है आज पीएम यहां के दिग्गज कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. मोदी 26 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.दोनो देशो के इन दिग्गजों की मुलाकात पर दुनिया भर की निगाह टिकी हुई है. पीएम मोदी के वॉशिंगटन पहुंचने से पहले ही वहां भारतीय समुदाय के लोग उनके स्वागत के लिए एकजुट हो गए थे. वे वहां 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' नारे लगा रहे हैं वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी के स्वागत में ट्वीट कर कहा कि सोमवार को महत्वपूर्ण रणनीतिक मुद्दों पर एक सच्चे दोस्त से चर्चा होगी.
Look forward to welcoming India's PM Modi [email protected] Monday. Important strategic issues to discuss with a true friend!
— President Trump (@POTUS) मोदी के दौरे के समय वॉशिंगटन में भारतीय राजदूत नवतेज सरना एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे, जिसमें भारतीय समुदाय के करीब छह सौ नेता शिरकत करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी 27 जून को नीदरलैंड के लिए रवाना हो जाएंगे. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि अमेरिका पीएम मोदी के दौरे का इंतजार कर रहा है. यह दौरा अमेरिका और भारत के बीच रिश्तों को और मजबूत करेगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत कई मुद्दों पर एक जैसी सोच रखते हैं. इनमें आतंकवाद से लड़ाई, लोगों के बीच जुड़ाव जैसे कई मुद्दें हैं. उन्होंने कहा कि हमारे देश में आने वाले लोगों के लिए जिन्हें वीजा दिया जाता है, उनमें हमेशा ही भारतीयों की संख्या ज्यादा होती है. मुझे नहीं लगता कि वीजा का मुद्दा एजेंडा की बात होगी. अमेरिकी लोग भारतीयों के साथ काफी दोस्ताना संबंध रखते हैं. मालूम हो कि मोदी के दौरे से पहले अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी है. यह ऐसी पहली डील है, जो अमेरिका ने किसी गैर नाटो सदस्य देश के साथ की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे को द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि इस फैसले के बारे में विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार और मैन्युफैक्चरर को अवगत करा दिया है. यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर यानी करीब 130 से 194 अरब रुपये तक का होने की उम्मीद है।

आज इतने दिनों से भरतपुर में चल रहा जाटों का आंदोलन समाप्त हो गया। सरकार और जाटों में आम सहमति बन गयी हैं।जिसके परिणामस्वरूप जाटों ने आंदोलन समाप्त कर दिया। जाटो की ये आंदोनल की आग उत्तरप्रदेश तक पहुँच गयी थीं आंदोलन की वजह राजस्थान में धौलपुर और भरतपुर के जाटों को छोड़कर सभी जिलों के जाटों को आरक्षण मिला हुआ है. इन्हें इस आधार पर नहीं मिला था कि इन जिलों में जाट राजघराना रहा है. धौलपुर के जाट राजघराने की पूर्व महरानी तो खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हैं. मगर धौलपुर में जाटों की संख्या न के बराबर है, इसलिए सारा आंदोलन भरतपुर में हो रहा है. 2002 में तत्कालीन गहलोत सरकार ने इन जिलों के जाटों को भी राज्य सरकार में आरक्षण दे दिया था, मगर 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी.

औरंगाबाद में आज शहीद संदीप जाधव के पार्थिव शरीर को लाया गया तो उनको आखिरी विदाई देने के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा। वह सभी के आंखे नम थी । पुंछ में महाराष्ट्र के भारतीय सेना के जवान संदीप जाधव पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) हमले में शहीद हो गए थे. शनिवार को उनके बेटे शिवेंद्र जाधव का पहला जन्मदिन है. जन्मदिन पर ही 1 साल के बेटे ने अपने शहीद बाप को मुखाग्नि देकर अंतिम विदाई दी. शहीद संदीप जाधव का पार्थिव शरीर शुक्रवार रात 10 बजे औरंगाबाद एयरपोर्ट पहुंचा. इसके बाद संदीप जाधव के पार्थिव शरीर को सैनिकों ने सम्मान के साथ सलामी दी. साथ ही साथ आमदार, महापौर, पुलिस आयुक्त सह जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने भी श्रद्धांजलि दी.एयरपोर्ट पर नागरिकों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाए. साथ ही शहीद जवान को कहा अमर रहे. शहीद संदीप जाधव के पार्थिव शरीर को औरंगाबाद के मिलिटरी हॉस्पिटल में रखा गया था.बता दें कि इस साल तीसरी बार भारतीय सीमा में घुसकर हमले करने की कोशिश ली गयी इस कार्रवाई में भारत के दो जवान शहीद हो गए ।

आज सुबह पीएम मोदी तीन देशो के यात्रा पर रवाना हो गए । ये यात्रा पुर्तगाल नीदरलैंड और अमेरिका के चार दिवसीय यात्रा पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से उनकी पहली मुलाकात है। उससे पहले मोदी और ट्रम्प की फोन पर कई बात हो चुकी है। संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को बेहद महत्वपूर्णबताते हुए कहा है कि पीएम मोदी की ये यात्रा दोनो रिश्तों में मजबूत लाएगी। पीएम मोदी और ट्रम्प को अपने विचारो को एक दूसरे से आदान प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय समयनुसार मंगलवार सुबह 1 बजे दोनो देशो के नेताओं के मुलाकात होगी। इसके बाद मीडिया में एक फोटोओप होगा ।फिर प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी ।व्हाईट हाउस में कॉकटेल रिसेप्शन के पश्चात डिनर के साथ मोदी और ट्रंप की इस पहली मुलाकात पूरी होगी। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो व्हाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात करँगे।

Page 1 of 103

Media News

  • Bollywood
  • Life Style
  • Trending
  • +18
  • IPL 2017
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 25, 2017
'सुल्तान' फिल्म की शुरुआत तो आपको याद ही होगी. वो दमदार आवाज भी आपको याद होगी. जब देश की तेज तर्रार एंकर अंजना ओम कश्यप ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 25, 2017
हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से ही करते हैं. कोई अदरक वाली चाय पीकर दिन की शुरू ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 26, 2017
पिछले कई दिनों से कोच-कप्तान विवाद के चलते आलोचना झेल रहे कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 24, 2017
लड़कों को आकर्षित करने के लिए लड़कियां क्या़-क्या नहीं करती। लड़कियों को हमेशा यही लगता है कि लड़कों को सुंदर लड़कियां ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 27, 2017
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ...
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…