National

National (1605)

1503132063 Image 1503132060052


जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज साढ़े दस बजे से पटना में  मुख्यमंत्री आवास,1 अणे मार्ग पर चल रही है। बैठक में जदयू के सभी आमंत्रित 70 सदस्यों में से 67 सदस्य शामिल हुए हैं। बैठक में जदयू नेता केसी त्यागी ने पार्टी के एनडीए में शामिल होने का प्रस्ताव रखा जो सर्वसम्मति से पारित हो गया। इस तरह अब जदयू एनडीए का हिस्सा बन गया है। 
उसके बाद नेता आरसीपी सिंह ने संगठन प्रस्ताव पेश किया जिसपर अभी चर्चा हो रही है। इसके साथ ही बैठक में नाराज चल रहे पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद यादव की पार्टी विरोधी गतिविधियों के बारे में भी चर्चा हुई।
सदस्यों ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार से शरद यादव पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर उनपर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक लगता है कि अभी फिलहाल शरद यादव पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। अभी पार्टी उनकी गतिविधियों का आकलन कर रही है और संभवत: लालू यादव की 27 अगस्त की रैली के बाद ही इसपर फैसला होगा।
वहीं, जदयू के बागी नेता शरद यादव भी पटना पहुंच चुके हैं। पटना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए काफी संख्या में समर्थक मौजूद रहे। शरद यादव जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं। आज वो एसकेएम हॉल में जन अदालत सम्मेलन को संबोधित करेंगे।पटना एयरपोर्ट से शरद यादव सीधे एसकेेएम हॉल पहुंचे। उनके साथ ही रमई राम भी पहुंच गए हैं। शरद खेमे के रामधनी सिंह भी बैठक में शामिल हैं।

वहीं एसकेएम हॉल में जन अदालत सम्मेलन को संबोधित करते हुए शरद यादव ने कहा कि हम किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं हैं। बिहार की जनता आज दुखी है, उसका विश्वास टूटा है। सबसे पहले राज्य पर आई बाढ़ की त्रासदी पर दुःख जताएंगे। इस मुश्किल घड़ी में हम जनता के साथ खड़े हैं। बाकी हमारा किसी से लेनादेना नहीं है।

बैठक में भाग लेने पहुंचे झारखंड के जदयू प्रदेश अध्यक्ष जालेश्वर महतो ने कहा कि झारखंड से पार्टी के सभी सदस्य नीतीश कुमार के साथ हैं। वहां शरद यादव की कोई चर्चा नहीं है। नीतीश कुमार का एनडीए के साथ जाने का फैसला बिल्कुल सही है।

वहीं, पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब से हम सब नीतीश कुमार जी के साथ हैं। वहां शरद यादव का कोई आधार नहीं है। बिहार में एनडीए के साथ जाने का फैसला नीतीश का सही फैसला है, इससे बिहार की तरक्की होगी जो जरूरी है।
समर्थकों ने कहा- जदयू का मतलब नीतीश कुमार होता है
बैठक तो आवास के अंदर चल रही है लेकिन मुख्यमंत्री आवास के बाहर समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ है।मुख्यमंत्री आवास के बाहर समर्थक नीतीश कुमार की जय-जयकार कर रहे हैं और एक सुर में कह रहे हैं कि बिहार का मतलब नीतीश कुमार और जदयू मतलब नीतीश कुमार होता है। शरद यादव का कोई वजूद नहीं।
नीतीश कुमार ने भ्रष्टाचार से कभी समझौता नहीं किया, इसीलिए बिहार की राजनीति का सबसे बड़ा कोई चेहरा है तो वह है नीतीश कुमार का
समर्थकों ने यह भी कहा कि आज बिहार बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है और नीतीश कुमार की वजह से ही बिहार की जनता को केंद्रीय सहायता इतने बड़े पैमाने पर तुरत मिल गई है। अगर एनडीए के साथ जाने से बिहार को फायदा होता है और बिहार का विकास होता है तो कौन कहता है कि नीतीश का फैसला गलत है।
वहीं दूसरी ओर आज जदयू के बागी नेता शरद के नेतृत्व में जन अदालत का भी आयोजन किया गया है। देखना होगा कि पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में शरद यादव शरीक होते हैं या नहीं, क्योंकि वो नीतीश के भाजपा के साथ गठबंधन कर बिहार में सरकार बनाने से नाराज हैं और उन्होंने जदयू को अपनी पार्टी करार दिया है। साथ ही, नीतीश को खुली चुनौती भी दी है।

जदयू के पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा है कि जदयू में कोई टूट नहीं है। शरद यादव नाराज जरूर हैं लेकिन वो पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, उनका स्वागत है। हम यही चाहते हैं कि वो आज कार्यकारिणी की बैठक में आएं। उन्होंने पार्टी के लिए बहुत कुछ किया है। लेकिन अगर वो लालू यादव के साथ जाते हैं तो उनपर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

1503130332 Image 1503130328488

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने एक बार फिर से नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. लालू ने ईटीवी से खास बातचीत में फिर से कहा कि असली जेडीयू शरद यादव का है.
नीतीश अब कमल छाप पर ही चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि शरद यादव सहित तमाम समान विचार धारा के लोग पटना में होने वाली हमारी रैली में आएंगे. उन्होंने जेडीयू पर तंज कसते हुए कहा कि नीतीश ने डर के मारे एक अणे मार्ग में पार्टी की बैठक बुला ली.

लालू ने कहा कि नीतीश कुमार अब भाजपा के हो गए हैं हमने शरद यादव को हमने अपनी रैली में बुलाया है और वो आएंगे. नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए लालू ने कहा कि डर के मारे छिपकर अपने घर में बैठक कर रहे हैं. वो पलटूराम थे और आज भी पलटूराम ही हैं.

1503128597 Image 1503128591750


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अभी से 2019 के लिए कमर कस ली है. 2019 में 2014 का भी रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पार्टी के पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश मिल गए हैं. पीएम मोदी का दिया गया नारा ‘संकल्प से सिद्धि’ तक इसी की तैयारी माना जा रहा है. कार्यकर्ताओं से कह दिया गया है कि 2017 से 2022 के बीच इसे करके दिखाना है. भाजपा का साफ कहना है कि अब चुनाव होने का इंतजार नहीं करना है. पार्टी अब हर दिन चुनावी मोड में ही रहेगी.
‘संकल्प से सिद्धि’ के मंत्र से पीएम मोदी पूरे देश की जनता को जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए सरकार और पार्टी दोनों ही फ्रंट पर काम किया जा रहा है. इसी के चलते मंत्री भी अब खुलकर पार्टी के कामकाज में सक्रिय दिख रहे हैं. यानि, पार्टी और सरकार दोनों ही फ्रंट पर यह काम किया जा रहा है. सरकार अपने इस मिशन में जनता को भी पूरी तरीके से जोड़ रही है.
फील गुड से सबक लेते हुए भाजपा इस बार किसी मुगालते में नहीं रहना चाहती. शायद इसीलिए किसी भी स्तर पर किसी प्रकार की गलती न होने की कोशिश की जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की कार्यशैली भी ऐसी है कि वे न सिर्फ खुद मोर्चा संभालते हैं, बल्कि पार्टी कार्यकर्ताओं से लेकर पदाधिकारियों तक को प्रेरित करते रहते हैं. उन्होंने सांसदों को सीधा निर्देश दिया है कि वे संसद से लेकर सड़क तक जनता से जुड़े रहें. सिर्फ सांसद ही नहीं, मंत्री से लेकर आम कार्यकर्ता तक हर रोज जनता से जुड़े।। अब वो दिन गए जब जनता ढूंढती थी कि उनके इलाके का सांसद कहां है? प्रधानमंत्री ने सांसदों से सीधे तौर पर कहा है कि जनता से जुड़ाव किसी भी कीमत पर नहीं टूटना चाहिए. पीएम मोदी कहते रहे हैं कि ‘न सोऊंगा न सोने दूंगा’ और ‘न खाऊंगा न खाने दूंगा‘. इसी तर्ज पर बीजेपी को काम करना पड़ रहा है. मिशन 2019 के लिए ही 21 अगस्त को उन्होंने भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. इस बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों को आम चुनाव में जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का मंत्र दिया जाएगा.
पीएम मोदी का साफ निर्देश है कि अब सरकार के कामों को जनता तक ले जाना है. जनता को सरकारी की उज्ज्वला जैसी योजनाओं से होने वाले लाभ के बारे में बताना है. इस काम में सिर्फ कार्यकर्ताओं की भागीदारी नहीं होगी, बल्कि मंत्रियों तक को इस काम में जुटना होगा. मिशन 2019 फतह करने के लिए पीएम मोदी ऐसे युवाओं को भी लुभाने की कोशिश करेंगे जो 2019 में पहली बार वोट देंगे. न्यू इंडिया, यंग इंडिया और स्किल इंडिया ऐसे युवाओं को खींचने में कारगर साबित होंगे.
भाजपा की इस नई रणनीति के कई मायने हैं. बीते कुछ समय में पार्टी ने अपना चाल-चरित्र और चेहरा बदला है. स्मार्ट सिटी और बुलेट ट्रेन से दूर अब भाजपा गांव और गरीबों की पार्टी बनती जा रही है. पीएम मोदी के हालिया भाषणों में भी इसकी छाप दिखती है. अमित शाह ने हाल ही में कैडर से कहा है कि इस बार पार्टी को 150 ऐसी सीटों पर जीत दर्ज करनी है जहां वे नंबर दो पर है या फिर कभी नहीं जीती. इसीलिए मंत्रियों को साफ-साफ कह दिया गया है कि अपनी-अपनी सीटें चुन लें और उस पर मेहनत करें. जितनी घोषणाएं करनी थीं, वे कर ली गई हैं. अब पार्टी का सिर्फ एक मिशन है कि जीत कैसे मिले.

1503127818 Image 1503127815635

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी शुक्रवार रात को सड़क पर निकलीं और महिलाओं की सुरक्षा का जायजा लिया. शुक्रवार रात को किरण बेदी ने स्कूटर की पिछले सीट पर गोपनीय तरीके से सवारी की. फोटो में किरण बेदी स्कूटर पर पीछे बैठी हुई हैं और दुपट्टे से अपना मुंह छिपा रखा है.
बाद में किरण बेदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें लगता है कि पुडुचेरी में महिलाएं रात में भी सुरक्षित हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वह कुछ उपायों का सुझाव देगी जो पुलिस को सुरक्षा बढ़ाने के लिए लेने की जरूरत है.

उप-राज्यपाल किरण बेदी एक महिला के साथ स्कूटर के पीछे बैठी हैं और सिर पर दुपट्टा ओढ़कर अपनी पहचान छुपाने की कोशिश कर रही हैं जिससे लोग उन्हें पहचान ना सकें. इस आकस्मत और गोपनीय दौरे के बारे में पुडुचेरी पुलिस और प्रशासन को भी जानकारी नहीं थी. उपराज्यपाल किरण बेदी ने यह दौरा बेहद गोपनीय रखा था. किरण बेदी ने कहा कि स्कूटर की सवारी के जरिए वो जानना चाहती थी कि पुडुचेरी में सड़कों पर रात के समय महिलाओं की सुरक्षा के लिए हालात कैसे हैं, और अगर कहीं खामियां हैं तो उन्हें दुरुस्त कैसे किया जा सकता है. हालांकि आजतक के हाथ लगी तस्वीरों में किरण बेदी स्कूटर की सवारी कर रही हैं, लेकिन उन्होंने नियमों के तहत आवश्यक हेलमेट नहीं पहना है. गौरतलब है कि किरण बेदी खुद एक पूर्व आईपीएस रही हैं. किरन बेदी भारतीय पुलिस सेवा की सेवानिवृत्त अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, भूतपूर्व टेनिस खिलाड़ी और राजनेता हैं. साल 1972 में भारतीय पुलिस सेवा में सम्मिलित होने वाली वे प्रथम महिला अधिकारी हैं. 35 साल तक सेवा में रहने के बाद सन 2007 में उन्होने स्वैच्छिक सेवानिवृति ले ली. उन्होंने विभिन्न पदों पर रहते हुए अपनी कार्य-कुशलता का परिचय दिया है. वे संयुक्त आयुक्त पुलिस प्रशिक्षण तथा दिल्ली पुलिस स्पेशल आयुक्त (खुफिया) के पद पर कार्य कर चुकी हैं.
बता दें कि पुडुचेरी एक केंद्र शासित प्रदेश है. 2016 में वहां विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस-डीएमके गठबंधन ने 30 सदस्यीय विधानसभा में 17 सीटें जीत कर बहुमत हासिल किया था. सी नारायणसामी को सीएम बनाया गया था. वहीं मई महीने में ही पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने 23वीं उपराज्यपाल के तौर पर पर कार्यभार संभाला था. तभी से ही उपराज्यपाल और राज्य सरकार के बीच तनाव है.

1502956273 Image 1502956269050


दिल्ली हाईकोर्ट में बम होने की खबर आई है. इस खबर के बाद स्वाट और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई है. इसके अलावा पूरे इलाके को दिल्‍ली पुलिस ने कब्‍जे में लेकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. अभी तक मिली खबरों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस को 100 नंबर पर कॉल कर एक शख्स ने बताया कि हाई कोर्ट में बम प्लांट किया गया है. इस फोन के बाद बम निरोधक दस्‍ते, दिल्‍ली पुलिस की एंटी टेररिस्‍ट विंग स्‍वात, फायर ब्रिगेड आदि को बुला लिया गया.
दिल्‍ली पुलिस के जवान पूरे इलाके की सघन तलाशी ले रहे हैं. इसके अलावा ये भी पता लगाने की कोशिश हो रही है कि ये फोन किसने और कहां से किया था.

1502877293 Image 1502877287467



व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नई मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. यह दोनों देशों के रणनीतिक विचार विमर्श को आगे ले जाएगा. ट्रंप ने भारत की स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी को बधाई देने के लिए फोन किया था.
व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के फोन कॉल का विवरण देते हुए बताया कि ट्रंप ने वादा किया कि भारत को अमेरिका ऊर्जा की विश्वसनीय और दीर्घकालीन आपूर्ति जारी रखेगा.
फोन पर ट्रंप ने अमेरिका से भारत को कच्चे तेल की पहली खेप भेजे जाने के कदम का स्वागत किया, जो इस महीने टेक्सास से शुरू होगी.
व्हाइट हाउस ने तंत्र का ब्योरा देते हुए कहा, 'नेताओं ने एक मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया जो रणनीतिक परामर्श को बढ़ाएगा.'
इसने बताया कि ट्रंप और मोदी इस नवंबर में वैश्विक स्व उद्यमी सम्मेलन के लिए उत्सुक हैं. ट्रंप ने अपनी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से सम्मेलन के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को कहा है.
इसने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर कोरिया की हकरतों के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने में उनके मजबूत नेतृत्व को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा किया.'
गौरतलब है कि ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी कि यदि उसने अमेरिकी सरजमीं पर हमला किया तो उसे गंभीर अंजाम भुगतने होंगे.

1502877290 Image 1502877211813



व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नई मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. यह दोनों देशों के रणनीतिक विचार विमर्श को आगे ले जाएगा. ट्रंप ने भारत की स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी को बधाई देने के लिए फोन किया था.
व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के फोन कॉल का विवरण देते हुए बताया कि ट्रंप ने वादा किया कि भारत को अमेरिका ऊर्जा की विश्वसनीय और दीर्घकालीन आपूर्ति जारी रखेगा.
फोन पर ट्रंप ने अमेरिका से भारत को कच्चे तेल की पहली खेप भेजे जाने के कदम का स्वागत किया, जो इस महीने टेक्सास से शुरू होगी.
व्हाइट हाउस ने तंत्र का ब्योरा देते हुए कहा, 'नेताओं ने एक मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया जो रणनीतिक परामर्श को बढ़ाएगा.'
इसने बताया कि ट्रंप और मोदी इस नवंबर में वैश्विक स्व उद्यमी सम्मेलन के लिए उत्सुक हैं. ट्रंप ने अपनी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से सम्मेलन के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को कहा है.
इसने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर कोरिया की हकरतों के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने में उनके मजबूत नेतृत्व को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा किया.'
गौरतलब है कि ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी कि यदि उसने अमेरिकी सरजमीं पर हमला किया तो उसे गंभीर अंजाम भुगतने होंगे.

1502868263 Image 1502868262697

हरियाणा के सिरसा के डेरा सच्चा सौदा के बाबा गुरमीत राम रहीम से जुड़े साध्वियों के यौन शोषण के मामले को लेकर पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में आज सुनवाई हो रही है. इस मामले में कोर्ट कभी भी अपना फैसला सुना सकती है. इसके मद्देनजर पूरे पंजाब में हाई अलर्ट कर दिया गया है.
जानकारी के मुताबिक, पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात करने के लिए दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पंजाब ने केंद्र से 250 अर्धसैनिक बल की कंपनियां मांगी है. इसके साथ ही पंजाब पुलिस के जवान हर जगह मुस्तैद कर दिए गए हैं. फैसले के बाद बवाल की आशंका है.
साल 2002 में बाबा गुरमीत राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे थे. इसके बाद इसकी जांच हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंप दी थी. एक युवती ने राम रहीम पर यौन शौषण का आरोप लगाते हुए एक पत्र मीडिया, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पीएम के नाम जारी किया था. इसके बाद हरियाणा और पंजाब में खूब बवाल मचा. हाई कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए 24 सितंबर 2002 को सीबीआई को इस पत्र के आधार पर जांच का जिम्मा सौंपा था. सीबीआई ने जांच को पूरा कर रिपोर्ट को जुलाई 2007 में स्पेशल कोर्ट को सौंप दिया था. में सीबीआई की ओर से गवाही और बहस पूरी कर ली गई है.
डेरा प्रमुख की ओर से अपने बचाव में दो युवतियों को गवाह के तौर पर पेश करने की अर्जी दी गई. इसे सीबीआई के वकील की बहस के बाद खारिज कर दिया गया था. अब इस मामले में सुनवाई और बहस पूरी हो चुकी है. पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट कभी भी आरोप तय करके अपना फैसला सुना सकती है.

Page 1 of 134

Media News

  • Bollywood
  • Life Style
  • Trending
  • +18
  • IPL 2017
Post by साकेत सिंह धोनी
- Aug 04, 2017
नवाजुद्दीन सिद्दिकी की आने वाली फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’ पिछले कुछ समय से लगातार चर्चा में है। अपने ट्रेलर से लेकर ...
Post by पुनीत पाण्डेय
- Jul 27, 2017
मुलेठी (यष्टीमधु ) - मुलेठी से हम सब परिचित हैं | भारतवर्ष में इसका उत्पादन कम ही होता है | यह ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Aug 09, 2017
दक्षिण-पूर्व चीन के गुआंगजौ शहर के लोग उस समय हैरान रह गए जब एक 12 साल के लड़के को शहर की सड़कों पर बस चलाते देखा। इससे ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Aug 17, 2017
बॉलीवुड की लैला सनी लियोनी का जादू लोगों पर ऐसा चलता है कि लोग उन्हें पर्दे पर देखकर दीवाने हो जाते हैं. हाल में सनी एक ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Aug 18, 2017
भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना को यूएई में स्थित गल्फ पेट्रोकेम ग्रुप, जीपी पेट्रोलियम लिमिटेड ने ...
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…