IMG 6180
Sports

Sports (192)

1498535297 Image 1498535244815

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने की संभावना व्यक्त की है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 30 जून को खेला जाएगा.

कोहली ने कहा, “हम बैठकर टीम में संभावित बदलाव के बारे में फैसला करेंगे. हम एंटिगा जाकर एक बार फिर टीम बनाएंगे और इसमें कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.”

कप्तान कोहली ने तीसरे ओपनर बल्लेबाज के तौर पर अजिंक्य रहाणे का नाम लिया. रहाणे ने दूसरे वनडे मैच में सलामी बल्लेबाज के तौर पर भारत के लिए शतकीय पारी खेली.

कोहली ने कहा, “रहाणे के पास शीर्ष स्तर पर बल्लेबाजी करने की क्षमता है, लेकिन जब रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम के लिए वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो यह हमारे लिए और भी शानदार बात हो जाती है. ऐसे में रहाणे हमारे लिए तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक विकल्प के रूप में हमेशा मौजूद रहते हैं.”

1498192729 Image 1498192684182

दक्षिण एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कविता दास को एमएई यंग क्लासिक में स्पर्धा के लिए चुना गया है और वह डब्ल्यूडब्ल्यूई के इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

वल्र्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

इस साल अप्रैल में कविता ने डब्ल्यूडब्ल्यूई दुबई ट्राईआउट में हिस्सा लिया था और अपने मजबूत प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

कविता अब डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर एक नया इतिहास रचेंगी। वह इस स्पर्धा में 31 शीर्ष प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करेंगी।

इस अवसर के बारे में कविता ने कहा, "मैं डब्ल्यूडब्ल्यूई के महिला टूर्नामेंट में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनकर गर्व महसूस कर रही हूं। आशा है कि मैं इस मंच का इस्तेमाल अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए करूं।"

डब्ल्यूडब्ल्यूई के मेई यंग क्लासिक टूर्नामेंट का आयोजन 13-14 जुलाई को फ्लोरीडा के ओरलैंडो के फुल सेल लाइव में होगा।

1498189666 Image 1498189622041

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच लंबे समय से चल रहे मनमुटाव के कारण अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कुंबले ने साफ कर दिया कि उन्होंने कप्तान विरोट कोहली से मनमुटाव की वजह से इस्तीफा दिया है। कुंबले के इस्तीफा देने के बाद विराट कोहली पर भारी दबाव आ गया है। बीसीसीआई ने साफ किया है कि इसके बाद टीम के खराब प्रदर्शन का जिम्मा कोहली पर होगा।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, बीसीसीआई ने कोहली से साफ कह दिया कि कुंबले के इस्तीफे के बाद टीम के प्रदर्शन का जिम्मा विराट कोहली पर होगा। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि विराट कोहली से बोर्ड ने अपनी राय बता भी दी है कि अगर कुंबले के जाने के बाद कप्तान के रूप में उन्होंने अच्छा परदर्शन नहीं किया तो उन्हें भी हटना पड़ सकता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इससे यह तो साफ है कि कोच मामले पर कोहली को वीटो पावर दी गई थी, इसी कारण कुंबले को अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा।
अब कुंबले के नहीं होने पर कोहली को बतौर कप्तान बेहतर नतीजे देने होंगे। अधिकारी ने बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल के बाद क्रिकेट एडवाजरी कमेटी (सीएसी) और बोर्ड अधिकारियों के बीच हुई बातचीत हुई थी। इस बैठक में कोहली ने कुंबले के साथ चल रहे मनमुटाव को लेकर बात की थी। इस पर कोहली ने साफ कहा था कि उन्हें कोच अनिल कुंबले पर भरोसा नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में कोहली ने ये भी कहा था कि अगर उनपर दबाब बनाया जाएगा तो वे कुंबल के साथ काम करने को तैयार हैं।

1498183125 Image 1498183083197

पाकिस्तान की टीम ने भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में 180 रन से हराकर करारी शिकस्त दी। भारत की टीम फाइऩल मैच में पाकिस्तान के हाथों चारो खाने चित हो गई। ना कोई बल्लेबाज पाकिस्तान के गेंदबाजों के सामने टिक कर खेल पाया औऱ ना ही भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर लगाम कसने में नाकाम रहे।निर्धारित ओवरों में पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत में रोहित शर्मा का शून्य पर आउट होने के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद तो मानों भारतीय पारी लड़खड़ा गई हो पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर के सामने किसी का ना चली भारतीय कप्तान विराट कोहली भी मात्र पांच रन बनाकर आमिर की बॉल पर आउट हो गए।
 
हार्दिक पांड्या के रन आउट होने पर कई भारतीय दिग्गज ने भी कहा कि जडेजा को रन आउट हो जाना चाहिए था। क्योंकि जिस तरह की बल्लेबाजी हार्दिक पांड्या कर रहे थे ऐसे में पांड्या का मैदान पर बने रहना सही था। 
हार्दिक पांड्या ने ट्वीट किया की " हमे तो अपनों ने लूट लिया गैरों में कहा दम था " फिर यह ट्वीट तुरंत उन्होंने डिलीट कर दिया जिस वजह से कई बड़े सवाल खड़े हो गये है |

1498148584 Image 1498148541447

बॉलीवुड में आए दिन किसी ना किसी के लिंक अप्स और ब्रेकअप्स की खबरें आती ही रहती हैं। कुछ ऐसे कलाकार है जिनके रिश्ते कुछ समय में ही बिखर जाते हैं, तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो इन्हें शादी के बंधन तक लेकर जाते हैं। वहीं कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेसेज ऐसी भी हैं, जो कुछ वजहों के चलते आज तक कुवांरी है।

ऐसी ही एक पॉपुलर अभिनेत्री है नगमा, जिनकी उम्र तो काफी हो गई है, लेकिन वो आज तक कुंवारी हैं। नगमा का जन्म 25 दिसम्बर 1974 को क्रिसमस के खास मौके पर हुआ था। एक मुससमान मां और हिन्दू पिता के घर जन्मी नगमा अब 42 साल की हो चुकी है।
अपने जमाने की मशहूर अदाकाराओं में शुमार नगमा ने आज तक शादी नहीं की।
उस समय नगमा के अफेयर की खबरें भी काफी आईं थीं, ऐसा कहा जा रहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सौरव गांगुली के साथ नगमा प्यार में हैं। खबरों की मानें तो इनका रिश्ता काफी मजबूत था, लेकिन आगे बढ़ नहीं सका।

सौरव गांगुली तो शादीशुदा हैं, लेकिन नगमा ने अभी तक शादी नहीं की है। एक इंटरव्यू में नगमा ने कहा था कि यह सच है कि सौरव के साथ उनका अफेयर था लेकिन अब यह बीती बात है। उन्होंने कहा था कि हमारा रिलेशन काफी मैच्योर और जेनुइन था लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी थीं कि सौरव को मुझसे ज्यादा किसी और को प्राथमिकता देना पड़ी।

1498147227 Image 1498147184848

अनिल कुंबले का कप्तान विराट कोहली के साथ अनबन के चलते कोच पद से इस्तीफा देने के बाद भारतीय ड्रैसिंग रूम को लेकर कई कहानियां सामने आ रही हैं और इसमें ताजा चर्चा ये है कि कुंबले ने चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल हारने के बाद ड्रैसिंग रूम में बुरी तरह फटकारा था।

भारतीय टीम को गत रविवार को लंदन में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से 180 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। क्रिकइंफो के अनुसार मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने वाले कुंबले ने फाइनल के बाद अपना आपा खो दिया और ड्रैसिंग रूम में एक खिलाड़ी को खासी डांट लगाई। हालांकि इस खिलाड़ी का नाम कहीं सामने नहीं आया है।

कुंबले अपनी टीम की हार से खासे निराश थे लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के एक अधिकारी का कहना है कि उनकी इस तरह की डांट का समय सही नहीं था। अधिकारी ने कहा, 'फाइनल के बाद कुंबले ने एक खिलाड़ी को डांटा था। हर किसी चीज को करने का एक सही समय होता है, टीम हार गई थी, उसका मनोबल गिरा हुआ था और कोच ने ड्रैसिंग रूम में आकर एक खिलाड़ी को डांट दिया।'

कोच पद से इस्तीफा दे चुके कुंबले इन घटनाक्रमों पर हालांकि टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे। उन्होंने अपना इस्तीफा देने के बाद एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि कप्तान विराट कोहली को उनके काम करने का तरीका पसंद नहीं है। ऐसी भी खबरें आई हैं कि कुंबले टीम के खिलाड़यिों को बच्चों की तरह डांटते थे। यह भी कहा जा रहा है कि कुंबले और विराट के बीच पिछले छह महीनों में आमने सामने की कोई बातचीत नहीं हुई थी।
बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'कुंबले वेस्टइंडीज जाने को तैयार हो गए थे लेकिन उन्होंने शर्त रखी थी कि मतभेदों को सुलझा लिया जाए। बीसीसीआई ने तो त्रिनिदाद में टीम होटल में कुंबले के लिये कमरा भी बुक करा लिया था जहां सीरीज की शुरूआत होनी है।'

अधिकारी का यह भी कहना है कि कुंबले खुद को व्यक्त करने से कभी नहीं चुके लेकिन ड्रैसिंग रूम में आखिरी शब्द कप्तान का होता है और ऐसा लग रहा था कि कुंबले कप्तान के क्षेत्राधिकार में हस्तक्षेप कर रहे हैं जिससे चीजें बढ़ती चली गयीं और ड्रैसिंग रूम की उस डांट ने आग में घी डालने का काम कर दिया। दोनों के बीच क्रिकेट को लेकर कोई मतभेद नहीं था यह दरअसल व्यक्तिगत टकराव था।

कुंबले ने अपने बयान में कहा था कि उनकी इस घोषणा से पहले ही बोर्ड ने उन्हें बताया था कि कप्तान को उनके काम करने के तरीके पर कुछ आपत्तियां हैं। उन्होंने लिखा'मुझे पहली बार बीसीसीआई की ओर से यह कहा गया कि कप्तान को मेरे स्टाइल और मुख्य कोच पर बने रहने को लेकर आपत्ति है। मेरे लिये यह काफी चौंकाने वाली बात है क्योंकि मैंने हमेशा कोच और कप्तान की भूमिका का हमेशा सम्मान किया है।'

उन्होंने कहा 'बीसीसीआई ने मेरे और कप्तान के बीच मतभेदों को सुलझाने के लिये हर संभव प्रयास किया लेकिन यह साफ है कि हमारी साझेदारी अस्थिर है और मुझे लगा कि यह सही समय है यह कदम उठाने के लिये।

1498115558 Image 1498115518983

टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले द्वारा कप्तान विराट कोहली के साथ कथित बहुचर्चित मतभेदों के बीच मंगलवार को अपना पद छोड़ने के बाद क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (सीएसी) का काम बहुत बढ़ गया है. अब कमेटी को जल्द ही टीम के लिए एक नया कोच की आवश्यकता है.
शास्त्री के लिए बनती नजर आ रही है राह
इससे पहले कुंबले के एक साल का अनुबंध चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें शुक्रवार से शुरू हो रही सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर जाने का विकल्प दिया गया था. अब कुंबले के इस्तीफे के बाद टीम को जल्द ही एक नए मुख्य कोच की जरूरत है. ऐसे में इस पूरे घटनाक्रम के बाद रवि शास्त्री के लिए राह बनती नजर आ रही है. गौरतलब है कि शास्त्री भारतीय कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद माने जाते हैं.
आवेदकों की लिस्ट से इतर भी विकल्पों पर नजर
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कमिटी इस पद के लिए आवेदकों की लिस्ट से इतर भी विकल्पों पर नजर बनाए हुए है. ऐसे में इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने वाले वीरेंदर सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस, लालचंद राजपूत और डोडा गणेश के लिए राह आसान नहीं होगी. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'इस फैसले (आवेदकों से इतर विकल्प देखने) को टीम इंडिया के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री को फायदा होने की उम्मीद है. पर ऐसा बहुत कुछ है जो अभी हमें नजर नहीं आ रहा है.'
श्रीलंका दौरे से पहले मिल जाएगा नया कोच
रिपोर्ट्स की माने तो नए कोच के नाम की घोषणा वेस्ट इंडीज दौरे के बाद और श्रीलंका सीरीज के पहले लिया जाएगा. गौरतलब है कि बुधवार को बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि टीम इंडिया को अगले महीने होने वाले श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा. सूत्रों का यह भी कहना है कि बोर्ड मौजूदा आवेदकों की लिस्ट से बहुत ज्यादा खुश नहीं है, इसलिए उसने यह फैसला लिया है. सूत्र ने कहा, 'उदाहरण के लिए सहवाग को कोई कोचिंग अनुभव नहीं है और जहां तक तकनीक सिखाने का मामला है वह इसके लिए सही व्यक्ति नहीं होंगे. देखते हैं आगे क्या होता है.' कोहली-कुंबले विवाद पर मैनेजर की रिपोर्ट

गौरतलब है कि टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के साथ कथित बहुचर्चित मतभेदों के बीच मंगलवार (20 जून) को अपना पद छोड़ दिया था. कुंबले ने बीसीसीआई को अपने फैसले से अवगत कराया जिसने बाद में संक्षिप्त बयान में इस पूर्व कप्तान के त्याग पत्र की पुष्टि की गई थी. वहीं, बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी मुख्य कोच के इस्तीफा देने के बाद टीम इंडिया के प्रशासनिक मैनेजर कपिल मल्होत्रा से अनिल कुंबले-विराट कोहली विवाद पर विस्तृत रिपोर्ट मांगेंगे.

24 जून को कुंबले के इस्तीफे पर होगी चर्चा

पता चला है कि प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय 24 जून को मुंबई में बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों के साथ कुंबले के इस्तीफे के बारे में चर्चा करेंगे. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की कि आईसीसी की सालाना बैठक के लिए इंग्लैंड में मौजूद जौहरी ने मल्होत्रा से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान हुई सारी घटनाओं की विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है.

1498112299 Image 1498112260620

अनिल कुंबले और विराट कोहली के विवाद में टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों में से एक सुनील गावस्कर ने कहा है कि अगर कप्तान की ही पसंद और नापसंद इतनी मायने रखती है तो फिर क्रिकेट सलाहकार समिति का क्या काम. दरअसल, बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण हैं और इन्हीं पर ज़िम्मेदारी है टीम के नए कोच चुनने की.

लंदन में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इस तिकड़ी ने विराट कोहली और अनिल कुंबले से अलग-अलग मुलाकात की. तीनों ने यह सुझाव दिया कि अनिल कुंबले को ही टीम का कोच बनाया जाए, पर इन तीनों की बात को विराट कोहली ने नकार दिया.

सुनील गावस्कर इसी बात पर काफ़ी नाराज़ हुए. गावस्कर ने साफ किया कि जब टीम के खिलाड़ी और कप्तान की पसंद से ही कोच चुना जाना है तो फिर इस सलाहकार समिति की क्या ज़रूरत. सीधे वेस्टइंडीज़ में मौजूद खिलाड़ियों से और कप्तान कोहली से पूछ लें कि वे किसे चाहते हैं. इससे काफी लोगों का समय बचेगा. गौरतलब है कि जबसे मुद्दा सामने आया है तबसे सुनील गावस्कर ने अनिल कुंबले के पक्ष में बयान दिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि विराट कोहली को भी बयान देकर सब कुछ साफ कर देना चाहिए.

क्या टीम इंडिया को डांटना अनिल कुंबले को पड़ा भारी:
गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ 180 रनों की शर्मनाक शिकस्त के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भले ही पाकिस्तान की जमकर तारीफ की लेकिन कुंबले ने मैच के बाद कड़ी क्लास लगाई. खबरों के मुताबिक अनिल कुंबले ने टीम के कई खिलाड़ियों को खूब डांट लगाई और कहा कि हर किसी का खेल फाइनल में उम्मीद से कम स्तर का था. माना जा रहा है कि यही कुंबले की रवानगी की अंतिम वजह बना.

आइए जानते हैं कि हुआ क्या?

कुंबले को इस बात से और गुस्सा आया कि मैच के बाद खिलाड़ियों के चेहरे पर हार का गम बिल्कुल भी नहीं था और वह मैदान पर पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ हंसी मजाक कर रहे थे. अनिल कुंबले ने ड्रेसिंग रूम में टीम के गेंदबाजों की खूब क्लास लगाई और उन्हें कहा कि टीम में बने रहने के लिए ऐसा प्रदर्शन काम नहीं आएगा. कुंबले की ये कड़वी बातें कप्तान विराट कोहली को पसंद नहीं आईं, क्योंकि कोहली का मानना था कि खिलाडियों ने कोशिश तो पूरी की थी पर उस दिन पाकिस्तान की टीम हर लिहाज से बेहतर थी. पर कुंबले कोहली की इस दलील को मानने के लिए तैयार नहीं थे.

बस फिर क्या था? इस झगड़े ने कोहली-कुंबले विवाद में ताबूत में आखिरी कील का काम किया. अगले दिन कुंबले जब बीसीसीआई के अधिकारियों से मिले तो कुंबले को ये साफ कर दिया गया कि कोहली उन्हें अब टीम का कोच नहीं चाहते. कुंबले ने उसी समय टीम के कोच पद से इस्तीफा देने का मन बना लिया.

Page 1 of 16

Media News

  • Bollywood
  • Life Style
  • Trending
  • +18
  • IPL 2017
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 25, 2017
'सुल्तान' फिल्म की शुरुआत तो आपको याद ही होगी. वो दमदार आवाज भी आपको याद होगी. जब देश की तेज तर्रार एंकर अंजना ओम कश्यप ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 25, 2017
हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से ही करते हैं. कोई अदरक वाली चाय पीकर दिन की शुरू ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 26, 2017
पिछले कई दिनों से कोच-कप्तान विवाद के चलते आलोचना झेल रहे कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 24, 2017
लड़कों को आकर्षित करने के लिए लड़कियां क्या़-क्या नहीं करती। लड़कियों को हमेशा यही लगता है कि लड़कों को सुंदर लड़कियां ...
Post by साकेत सिंह धोनी
- Jun 27, 2017
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ...
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…