Uttar Pradesh

बड़ी खबर :-यूपी की इस बहादुर बिटिया के मुरीद हुए पीएम, देंगे वीरता पुरस्कार…

नाजिया खान सूबे की एकलौती बेटी होंगी जिसे वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।  सपा सरकार में अपनी बहादुरी के कारण पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी नाजिया को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से नवाजा था। इसके बाद बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी यूपी की इस बेटी को सम्मानित कर चुके हैं।

6 साल की बच्ची की बचाई थी जान
आगरा के मंटोला की रहने वाली नाजिया के बहादुरी का वो यादगार पल  याद करके उन्हें गर्व महसूस होता है। 7 अगस्त 2015 को नाजिया स्कूल जा रही थी तभी उन्हें रस्ते में दो बदमाशों द्वारा बाइक पर एक 6 साल बच्ची का अपहरण करके ले जा रहे थे। नाजिया ने हिम्मत नहीं हारी और बदमाशों को बीच सड़क पर गिरा कर बच्ची को बचा लिया।

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने किया था सम्मानित
जिसके बाद पुरे देश में उसकी बहादुरी के चर्चे हुए। नाजिया की इसी बहादुरी के किस्से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक पहुंचे और उन्होंने नाजिया का उत्साह वर्धन करने के लिए लखनऊ में महिला दिवस 8 मार्च 2016 को रानी लक्ष्मी बाई सम्मान भी दिया।

अभिनेता अक्षय कुमार भी हुए मुरीद
दिल्ली में अगस्त 2016 माह की दस तारीख को एक कार्यक्रम में उन्हें  अभिनेता अक्षय कुमार ने भी सम्मानित किया था। कार्यक्रम में अक्षय कुमार भी नाजिया के गुणगान कर चुके हैं। सम्मान मिलने के बाद नाजिया के दिल में अपराध का विरोध करने की ताकत पनप गई। नाजिया की गली में ही कुछ दबंग सट्टे का कारोबार करते थे। जिसके कारण दिनभर आपराधिक प्रवृत्ती के लोग आते थे और मोहल्ले का माहौल खराब करते थे। नाजिया को दबंगो खिलाफ लड़ना पड़ा जिससे वो और मजबूत हुई।

शहर का ही नहीं पूरे प्रदेश का बढ़ाया मान 
आगरा की नाजिया को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलने की घोषणा होना उसके लिए किसी सपने से कम नहीं था। अब वो दिल्ली जाने की तैयारी में जुटी है। महिलाओं के लिए काम करने वाली समाजसेविका नीलू धाकरे ने बताया नाजिया ने ताजनगरी का ही नहीं बल्कि पुरे प्रदेश का मान बढ़ाया है।